Funny Jokes

Diwali Essay Hindi – दीवाली पर निबंध

Diwali Essay in Hindi .भारत में अनेक त्यौहार मनाए जाते है जिसमें सबसे प्रमुख दिवाली  पर्व है। यह पर्व सभी जातियों में एकता की भावना का संचार करता है । यह त्यौहार शक्ति, शांति, भाईचारा व् समृद्धि का प्रतिक है ।

इस पर्व से हमारी सांस्कृतिक, धार्मिक ,सामाजिक व् रास्ट्रीयता की भावना जुडी हुई है। यह त्यौहार अपने जगमगाते दीपको के आकर्षण का केंद्र बनकर आता है। दिवाली को दीपावली (Deepawali) के नाम से भी जाना जाता

Diwali Essay in Hindi
Diwali Essay in Hindi

दिवाली के इस पर्व के साथ अनेक प्रकार की कहानी जुडी हुई है जिसमें से सबसे प्रमुख कहानी भगवन राम चंद्र जी की है। इस दिन भगवन राम घमंडी व अत्याचारी रावण का वध कर अपने घर अयोध्या लोटे थे।

अयोध्या वासी भगवान राम को १४ साल बाद वापस पाकर ख़ुशी से गदगद हो गए। उनके लूटने की ख़ुशी में दीप जलाए और मिठाई बाटी । दीपक अयोध्या वासी की ख़ुशी का प्रतिक थे। तब से इस पर्व पर दीपक जलाने की परंपरा चली आ रही है।

दीपावली पर हिन्दी निबंध

एक कथा के अनुसार इस दिन समुद्र का मंथन हुआ था और समुद्र से लक्ष्मी जी प्रकट हुई और देवताओं ने उनकी अर्चना की, कुछ भक्तों का कहना है कि धनतेरस के दिन भगवान विष्णु ने नरसिंह का रूप लेकर हिरण्यकश्यप का वध किया और अपने भकत पहलाद की रक्षा की और लोगों को पाप से मुक्त कराया था । इसी तरह दिवाली के पर्व से अनेकों कहानियां जुड़ी हुई है।

सिख धरम के अनुसार इस दिन इनके 6वें गुरु श्री हरगोविंद सिंह जी ने ग्वालियर जेल से मुक्ति पाई थी जो जहाँगीर की कैद में थे । उनके जेल से आने की ख़ुशी में सिख धर्म के लोग इस पर्व को बड़ी उत्साह से मनाते है।

आ गयी दिवाली यारो
साथ लाई खुशिया यारो
जहाँ यहाँ वहाँ दूर दूर तक देखो
जहाँ तहा दीप जगमगाते देखो
हैप्पी दिवाली दोस्तों

एक पौराणिक कथा के अनुसार महर्षि दयानंद ने भी इस दिन मोक्ष प्राप्त किया था ।
इस पावन पर्व से जितनी भी कहानिया जोड़ी जाए वह काम है, यह पर्व सद्भावना का पर्व सब लोग इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाते है।

Diwali festival Essay

हमारे हिंदू धर्म में दिवाली को स्वच्छता का प्रतीक माना जाता है क्योंकि हर साल हिंदू अपने घर,दुकान को अच्छे से सफाई करते हैं ताकि लक्ष्मी जी का वास हो सके। चाहे कोई छोटा हो या बड़ा हो सब लोग इस पर्व को बड़ी उत्साह से मनाते हैं ।

दिवाली दो शब्दों से मिलकर बना है दीप + आवली जिसका मतलब है दीपों की माला इसलिए इस पर्व पर लोग अपने घर को दीपों से सजाया जाता है । यह पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है और यह पर्व दशहरा से लगभग 20 दिन बाद मनाया जाता है।

दिवाली पर निबंध (Diwali Essay Hindi)

दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी और श्री गणेश जी की पूजा करने की परंपरा है जो भी दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा सच्चे दिल से करते है उनकी सारी मनोकामना पूरी होती है। दिवाली  के दिन बच्चे बड़े खुश होते है क्योंकि उनके लिए उनके माता पिता नवे नवे कपडे,खिलोने व पटाखे लाते है। इस त्यौहार पर की गयी सफाई अत्यधिक लाभदायक होती है क्योंकि इश्के पहले वर्षा ऋतू के कारन घरो में गंदगी व मच्छर भर जाते है जिस कारन दिवाली पर सफाई का विशेष महत्व है।

Happy Diwali Wishes In Hindi

दिवाली पर्व भारत का सबसे महत्पूर्ण व प्रेणनादायक पर्व है ,इस दिन जुआ खेलने व शराब पिने वालो का विरोध करना चाइये तभी हम इस पर्व से जुडी आस्था का परिचय दे सकते है। हमे इस दिवाली प्रन करना है की समाज की बुराइयों को ख़तम कर एक अच्छे देश का निर्माण करे।

इस दिवाली कुछ ऐसा करे की हमारा अहंकार रूपी पटाखा जले और हमारे अंदर सद्धभावना आए।
आओ सब मिलकर प्रतिज्ञा ले इस बार हम वातावरण को दूषित होने से बचाए और भविष्य की नीव मजबूत करे ।
धन्यवाद

“Wish you a Very Very Happy Diwali God Bless You all”

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker